Wonderful facts of Snakes in Hindi (साँपो के बारे में मजेदार तथ्य)

साँप एक रेंगने वाले प्राणी हैं जिसके बारे में हम सब जानते हैं. इसकी लगभग 2500 से 3000 किसमें पुरी दुनिया में मिलती है, मगर सारे के सारे साँप जहरीले नही होते. जो साँप जहरीले होते हैं उनके मुँह में जहर की एक थैली होती है जो उसके दाँतो से जुडी होती है. जब कोई जहरीला साँप किसी प्राणी को काटता है तो जहर उसके शरीर में चला जाता है. आइए साँपो के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानें-
Wonderful facts of Snakes in Hindi

Wonderful facts of Snakes in Hindi (साँपो के बारे में मजेदार तथ्य)

1.साँप अपनी खुराक रोज नही लेता. ब्लकि यह हफते, महीने या साल में एक बार ही भोजन करते हैं.

2.साँप किसी भी चीज को चबाकर नही खाते ब्लकि सीधे ही निगल जाते हैं. साँप मेंढ़को, छिपकलियों , पक्षियों, चुहों और अपने से छोटे साँपो को भी खाते है. अफ्रीका का अजगर तो छोटी गाय को भी निगल जाता है.

3.साँप अपने जबड़े के निचले हिस्से को जमीन से लगाकर धरती से उठने वाली तरंगों और थोड़ी सी हलचल को महसुस कर लेता है जिससे भुकंप और सुनामी जैसे विनाशकारी तुफान के बारे में जानकारी देने की क्षमता होती है.

4.साँपो को पानी की जरूरत भी ज्यादा नही होती. यह अपने शिकार से ही पानी प्राप्त करते है.
Wonderful facts about snakes in Hindi 
6.एक आंकड़े के अनुसार भारत में हर साल 46 हजार लोग साँप के काटने से मारे जाते है जबकि सरकारी आंकड़ा मात्र 20 हजार का है. इसका मुख्य कारण है न तो भारत में पाए जाने वाले जहरीले साँपो के बारे में जरूरी जानकारी है न ही उससे बचाव के तरीके मालुम है.

7.किंग कोबरा ही एक मात्र साँप है जो न केवल घोंसला बनाता है बल्कि उसकी रक्षा भी करता है.किन्तु नर किंग कोबरा घोसले नही बनाते. घोसला सिर्फ मादा किंग कोबरा बनाती है अपने अण्डों को सुरक्षित रखने के लिए.

8.किंग कोबरा जहरीले साँपो में सबसे लम्बे साँप होते है और आमतौर पर इनकी लंम्बाई 18 फुट तक होती है. इनका जहर इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि उसकी मात्र 7 मि. ली. मात्रा 20 आदमी या 1 हाथी को मार सकती है.
amazing facts about snakes
9.शेर जैसे भयंकर जानवर को तो हम मानव थोड़ी- बहुत ट्रेनिंग देकर कुछ सिखा सकते हैं पर साँप को नहीं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि साँप कुछ सीख ही नही सकते. उनके दिमाग में अन्य जीव की तरह सेरिब्रल हेमीस्फियर नही पाया जाता है. दिमाग का यही हिस्सा सीखने की क्रिया को नियंत्रित करता है. साँप के दिमाग में यह हिस्सा ही नही होता, इस लिए वह कुछ सीखते ही नही है.

10.साँप को कोई आवाज सुनाई नहीं देती. साँप बहरे होते हैं. हवा में पैदा होने वाली ध्वनि तरंगो का साँप पर कोई प्रभाव नही होता. बीन की आवाज सुनकर साँप का आना केवल लोगों में फैला भ्रम है.

11.एक साँप अपने मुँह से तीन गुना बड़े शिकार को खा सकता है.

12.साँप की आँखों पर पलकें नहीं होती है. पलकों के स्थान पर एक पतली और पारदर्शी झिल्ली साँप की आँखों की सुरक्षा करती है.

Post a Comment

Read this also

[random][fbig1]

MKRdezign

People also see

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget